केन्या में एमपॉक्स के मामले बढ़कर नौ हुए, रोकथाम के प्रयास तेज

03 Oct, 2024 15:26 PM
केन्या में एमपॉक्स के मामले बढ़कर नौ हुए, रोकथाम के प्रयास तेज
नैरोबी, 3 अक्टूबर (आईएएनएस): । केन्या में एमपॉक्स के मामलों में धीरे-धीरे बढ़ोतरी हो रही है। केन्या के स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में एक और नये एमपॉक्स मामले की पुष्टि की है, इसी के साथ देश में कुल मामलों की संख्या बढ़कर नौ हो गई है। हालांकि, सरकार ने इस बीमारी के प्रति सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया को मजबूत किया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय में कैबिनेट सचिव डेबोरा बारासा ने बुधवार को नैरोबी में जारी एक बयान में कहा कि राजधानी से लगभग 160 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में नाकुरु में एमपॉक्स के मामले की पुष्टि हुई है।

उन्होंने कहा, "जिस 37 साल के व्यक्ति में एमपॉक्स की पुष्टि हुई है उसने रवांडा और युगांडा की यात्रा की थी। पुष्टि किए गए मामलों में किसी की मौत की सूचना नहीं मिली है।"

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि मंत्रालय के निगरानी प्रयास मजबूत हैं। हमने 68 लोगों की पहचान की है जो एमपॉक्स से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए थे। इनमें से 61 लोगों की 21 दिनों तक निगरानी की गई है।

बारासा ने बताया कि मंत्रालय ने देश के 26 प्रवेश बिंदुओं पर लगभग 1.13 मिलियन यात्रियों की स्क्रीनिंग की है। उन्होंने सतर्कता बरतने का आह्वान करते हुए कहा कि यह बीमारी के प्रसार से समुदायों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।

बारासा के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्टिग्मा से निपटने और संक्रमणों को रोकने के लिए निगरानी, जोखिम संचार और समुदाय सहभागिता को बढ़ा दिया है।

केन्या के अलावा, एमपॉक्स के मामलों वाले अन्य अफ्रीकी देशों में कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, बुरुंडी, कैमरून, लाइबेरिया, मध्य अफ्रीकी गणराज्य, नाइजीरिया, युगांडा, दक्षिण अफ्रीका, गिनी, गैबॉन और रवांडा शामिल हैं।




सौजन्य मीडिया ग्रुप: आईएएनएस


मुख्य समाचार


 

 

Scroll to Top