कोसी नदी का तटबंध टूटने से हालात चिंताजनक, हर संभव मदद की कोशिश जारी : मंगल पांडेय

पटना, 30 सितंबर ( आईएएनएस): । बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने सोमवार को कोसी नदी का तटबंध टूटने से हुए जलजमाव पर कहा कि इससे प्रभावित हुए लोगों को हर प्रकार की राहत सामग्री पहुंचाई जा रही है। तटबंध टूटने से कई प्रखंडों और पंचायतों में बाढ़ का पानी आ गया है। कई जगह जलजमाव की स्थिति बनी हुई है। इससे बड़े पैमाने पर लोग प्रभावित हुए हैं। प्रशासन की तरफ से लगातार प्रभावित लोगों तक मदद पहुंचाई जा रही है।

Health Minister Mangal Pandey
Advertisement

उन्होंने कहा, “प्रभावित लोगों को कम्युनिटी किचन के माध्यम से खाना मुहैया कराया जा रहा है। उन्हें पॉलीथीन और तिरपाल दिए जा रहे हैं। पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा, आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए बोट एंबुलेंस की भी व्यवस्था की जा रही है, ताकि सभी को समय पर उपचार मिल सके।”

उन्होंने कहा, “सरकार बाढ़ पीड़ितों को हर संभव मदद पहुंचाने की कोशिश कर रही है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुद मौजूदा परिस्थिति की समीक्षा की है। मुख्यमंत्री प्रतिदिन आवश्यक दिशा निर्देश भी दे रहे हैं। जमीनी स्तर पर इन दिशानिर्देशों का अनुपालन होता हुआ भी नजर आ रहा है।”

Advertisement

उन्होंने कहा, “बाढ़ पीड़ितों तक हर संभव सहायता पहुंचाई जा रही है। चाहे वो पॉलीथीन के रूप में हो, चाहे कम्युनिटी किचन के रूप में हो या पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था हो। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से भी सभी प्रभावितों को आवश्यक दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। बाढ़ की वजह से लोगों में त्वचा संबंधित समस्याएं भी देखने को मिल रही हैं। इससे संबंधित दवाएं भी स्वास्थ्य विभाग की ओर से बाढ़ पीड़ितों तक पहुंचाई जा रही हैंं।”

बता दें कि नेपाल द्वारा बारिश का पानी बिहार की तरफ छोड़े जाने से कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो चुके हैं। लोगों के घरों में पानी घुस चुका है और लोगों को व्‍यापक नुकसान का सामना करना पड़ा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।

Advertisement

 

X
{ "vars": { "gtag_id": "G-EZNB9L3G53", "config": { "G-EZNB9L3G53": { "groups": "default" } } }, "triggers": { "trackPageview": { "on": "amp-next-page-scroll", "request": "pageview", "scrollSpec": { "useInitialPageSize": true } } } }